UFC क्या होती है UFC फाइट owner जानकारी.........

UFC क्या होती है? UFC एक कंपनी है, जो मार्शल आर्ट्स की फाइट करवाती है। यह दुनिया की सबसे बड़ी एमएमए प्रमोशन कंपनी है और इसके रोस्टर में खेल के कुछ उच्चतम स्तर शामिल किया गया है। जैसे- मुक्केबाजी, किकबॉक्सिंग, ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु, सैम्बो, कुश्ती, मय थाई , कराटे, ताइक्वांडो और जूडो.





UFC दुनिया भर में ऐसे आयोजन करता है मिश्रित मार्शल आर्ट्स को प्रदर्शित करता है UFC विश्व स्तर पर बहुत लोकप्रिय है। WWE में जैसे सुपरस्टार्स रिंग के ऊपर से छलांग या स्टंट दिखाते हैं वैसे ही UFC में दो फाइटर एक-दूसरे को हराने के लिए लात-घूंसों के मूव्स और सबमिशन मूव्स का इस्तेमाल करते हैं। इसका मैन उद्देश्य मार्शल आर्ट की पहचान करना है।

मुख्यालय कहाँ है, UFC पूरा नाम क्या है?
  • साल 1993 में UFC का शुभारंभ हुआ था
  • UFC, का पूरा नाम Ultimate Fighting Championship है।
  • UFC, के प्रेसीडेंट डैना वाइट है।
  • UFC, के मुख्यालय लास वेगास, नेवादा, संयुक्त राज्य अमेरिका में है।
  • UFC, कंपनी के मालिक Endeavor (via Zuffa, LLC), संस्थापक कला डेवी,बॉब मेरोविट्ज़,कैम्पबेल मैकलारेन,डेविड इसहाक,जॉन मिलियस, रोरियन ग्रेसी आदि है।


आपको बता दें कि जब 1990 के दौरान MMA होती थी तब ज्यादा नियम नहीं बनाए गए थे, जिसके चलते फाइटर अपने विरोधी के बाल खींचते, आंखों में मार देते थे और कई ऐसी चीजें करते थे जो लीगल नहीं थी। कुछ सालों बाद UFC में नये नियम तय किए गए।



UFC के क्या-क्या नियम-कायदे होते है?


फाइटरों की सुरक्षा के लिए UFC में कुछ नियम तय किये जिसके तहत फाइटर ऑक्टागन में आकर लड़ सकते हैं।
हर फाइटर को ऑक्टगन के अंदर लड़ना पड़ता है।

हाथों पर पट्टी के साथ मुंह में माउथ गार्ड लगाना बेहद जरुरी है।

फाइटर को ग्लव्स पहनना बहुत ही जरूरी होता है जिसका वजन 113 ग्राम से लेकर 170 ग्राम तक होना चाहिए।
मैन फाइटर को ग्रोइन (पेट के नीचे का हिस्सा) का प्रोटेक्टर पहना जरुरी होता है।




UFC के चैंपियनशिप मैच के लिए पांच-पांच मिनट के पांच राउंड होते हैं, जिसमें एक मिनट का आराम भी मिलता है।

गैर-मुख्य कार्यक्रम के मुकाबले अधिकतम तीन राउंड तक चलते हैं। UFC 262 ने UFC इतिहास में पहली बार चिह्नित किया।

UFC फाइट के लिए 3 जज होते हैं जो फाइटर के प्वाइंट्स को देखते हैं इस दौरान सभी अंपायर देखते हैं कि फाइटर ने किस तरह MMA की तकनीक को इस्तेमाल किया है और कैसे डिफेंड किया है।

हर राउंड के 10 प्वाइंट होते हैं और सही मूव्स को देखते हुए अंपायर अंक देते हैं।

UFC फाइट में 31 तरह के फाउल होते हैं, जैसे थूकना, बालों को खींचना, सिर पर लात मारना। अगर कोई ये फाउल करता है तो रेफरी उसे डिसक्वालीफाई कर सकता है।

UFC में कमर पर प्रहार करने और मछली पकड़ने जैसी तकनीक का यूज करना।

UFC अनुबंधित रूप से प्रत्येक फाइटर को प्रति कैलेंडर वर्ष में तीन फाइट की पेशकश करने के लिए बाध्य है और यदि वे नहीं करते हैं, तो संगठन को फाइटर को कम फाइट्स के लिए भुगतान करना होगा।

UFC में एक लड़ाई की पेशकश की जाती है लेकिन लड़ाकू द्वारा ठुकरा दिया जाता है, तब भी इसे संविदात्मक दृष्टिकोण से एक प्रस्तावित लड़ाई के रूप में गिना जाता है।



UFC फाइट कैसे जीत सकते हैं?


UFC, में MMA की फाइट को कई तरीकों से जीता जा सकता है। जैसे फिजिकल टैप आउट और वर्बल टैप आउट। इसके अलावा नॉक आउट या फिर सभी राउंड को जीतने के बाद।

UFC, फाइटर अगर फाइट के दौरान अपने होश गंवा दे, उस हिसाब से भी रेफरी दूसरे फाइटर विजेता घोषित कर सकता है। अंपायरों/ रेफरियों के फैसलों से भी जीत हासिल होती है जैसे, तीनों जज अपना एक फैसला सुनाए या दो जज का एक फैसला हो और तीसरा जज कुछ और फैसला दें (इसको मेजोरिटी डिसीजन कहते हैं)। इसके साथ सबमिशन, फोरफिट, टेक्निकल डिसीजन से भी फाइट को जीता सकता है।
UFC चैंपियनशिप कितनी होती है?

UFC की चैंपियनशिप को 12 अलग-अलग भार वर्ग में बांटा गया है। जिसमें 8 मैंस के टाइटल हैं जबकि 4 विमेंस डिवीजन में रखे गए हैं। फ्लाइवेट, बेंटामवेट, फेदरवेट, लाइटवेट, वेल्टरवेट, मिडलवेट, लाइटहैवीवेट और हैवीवेट ये 8 टाइटल मैंन के लिए तय किए गए हैं। विमेंस के लिए स्ट्रॉवेट, फ्लाइवेट, बेंटामवेट और फेदरवेट को रखा गया है।

आपको बता दें कि UFC के केज को "ऑक्टागन" कहा जाता है, स्टील केज की 30 फुट में फैला होता है जिसकी लंबाई 6 फुट होती है जबकि जमीन से 4 फुट ऊपर होता है।



UFC फाइटर को कितनी सैलरी मिलती है?


UFC सेनानियों को प्रति लड़ाई के हिसाब से भुगतान किया जाता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि फाइटर्स कितने प्रसिद्ध हैं और एक फाइटर और एक इवेंट कितनी अच्छी तरह प्रायोजित है। जिसे शो मनी कहा जाता है, अगर वे जीतते हैं तो एक अतिरिक्त बोनस के साथ, जिसे जीत बोनस कहा जाता है। इवेंट को हेडलाइन करने पर प्रति फाइटर अतिरिक्त $ 25,000 का खर्च आता है जबकि यूएफसी के लिए नए सेनानियों ने प्रति लड़ाई लगभग $ 10,000 (बिना जीत बोनस के) बना सकते हैं, अधिक स्थापित सेनानियों ने प्रति लड़ाई $ 500,000 से $ 1 मिलियन तक की कमाई की है।

"फाइट ऑफ द नाइट" और "परफॉर्मेंस ऑफ द नाइट" (पूर्व में "नॉकआउट ऑफ द नाइट" के रूप में अलग से सम्मानित) के लिए नकद बोनस भी प्रदान किया जाता है।

उदाहरण के लिए, यदि UFC वर्ष के दौरान एक फाइटर को केवल एक फाइट ऑफर करता है, तो उन्हें फाइटर को दो अतिरिक्त फाइट्स के लिए भुगतान करना होगा। हालांकि, अगर एक लड़ाई की पेशकश की जाती है लेकिन लड़ाकू द्वारा ठुकरा दिया जाता है, तब भी इसे संविदात्मक दृष्टिकोण से एक प्रस्तावित लड़ाई के रूप में गिना जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

fsdff